धर्म

KKR vs GT Records: रिंकू ने धोनी को पीछे छोड़ा, राशिद की टी20 में चौथी हैट्रिक, अहमदाबाद में बने ये रिकॉर्ड

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हरा दिया। 205 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर में पांच छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस मैच में गुजरात के कप्तान राशिद खान ने हैट्रिक भी ली, लेकिन कोलकाता को 205 रन का विशाल लक्ष्य हासिल करने से नहीं रोक सके। इस मैच में एक-एक कर कई रिकॉर्ड बने और टूटे। आइए पहले जानते हैं मैच में क्या हुआ?

गुजरात ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 204 रन बनाए। गुजरात के लिए विजय शंकर ने नाबाद 63, साई सुदर्शन ने 53 और शुभमन गिल ने 39 रन की पारी खेली। वहीं, कोलकाता के लिए सुनील नरेन ने तीन और सुयश शर्मा ने एक विकेट लिया। इसके जवाब में कोलकाता ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर 207 रन बनाए और मैच जीत लिया। कोलकाता के लिए वेंकटेश अय्यर ने 83, नीतीश राणा ने 45 और रिंकू सिंह ने नाबाद 48 रन बनाए। गुजरात के लिए राशिद खान ने तीन और अल्जारी जोशेप ने दो विकेट लिए। जोशुआ लिटिल और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला।

आखिरी ओवर में चेज हुए 29 रन 
इस मैच के आखिरी ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 29 रन की जरूरत थी और रिंकू सिंह ने यश दयाल के ओवर में लगातार पांच छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। आईपीएल के इतिहास में पहली बार कोई टीम आखिरी ओवर में इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही है। इससे पहले 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में 23 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अक्षर पटेल के ओवर में चार छक्के लगाए थे। 2022 में गुजरात ने हैदराबाद के खिलाफ आखिरी ओवर में 22 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था।
सबसे महंगा स्पेल करने वाले गेंदबाजों में शामिल हुए यश दयाल
यश दयाल ने अपने आखिरी ओवर में 31 रन दिए और चार ओवर के स्पेल में कुल 69 रन खर्चे। उन्हें कोई विकेट भी नहीं मिला। इसके साथ ही वह आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाजों में शामिल हो गए। आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड बेसिल थंपी के नाम हैं, जिन्होंने 2018 में हैदराबाद के लिए खेलते हुए बैंगलोर के खिलाफ 70 रन खर्च किए थे। यश दयाल उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं। ईशांत शर्मा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, उन्होंने हैदराबाद के लिए खेलते हुए 2013 में चेन्नई के खिलाफ 66 रन दिए थे। मुजीब उर रहमान भी 66 और उमेश यादव 65 रन लुटा चुके हैं।

एक IPL मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज
गेंदबाज रन दिए विपक्षी टीम साल
बेसिल थंपी (SRH) 70/0 RCB 2018
यश दयाल(GT) 69/0 KKR 2023
ईशांत शर्मा (SRH) 66/0 CSK 2013
मुजीब उर रहमान (KXIP) 66/0 SRH 2019
उमेश यादव (DC) 65/0 RCB 2013

आईपीएल में पांचवीं बार एक ओवर में पांच छक्के लगे
आईपीएल के इतिहास में यह पांचवां मौका था, जब एक ओवर में पांच छक्के लगे। सबसे पहले यह कारनामा 2012 में क्रिस गेल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए किया था। उन्होंने पुणे वॉरियर्स के राहुल शर्मा के एक ओवर में पांच छक्के लगाए थे। इसके बाद 2020 में राहुल तेवतिया ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए पंजाब किंग्स के शेल्डन कॉट्रेल के ओवर में पांच छक्के लगा दिए थे। 2021 में चेन्नई के रवींद्र जडेजा ने आरसीबी के हर्षल पटेल के ओवर में पांच छक्के जड़ दिए थे। 2022 में लखनऊ के मार्कस स्टोइनिस और जेसन होल्डर ने मिलकर कोलकाता के शिवम मावी के एक ओवर में पांच छक्के लगाए थे। अब रिंकू सिंह ने कोलकाता के लिए खेलते हुए गुजरात के यश दयाल के ओवर में पांच छक्के लगा दिए।

एक ओवर में पांच छक्के खाने वाले गेंदबाज
गेंदबाज बल्लेबाज मैदान साल
राहुल शर्मा (PWI) क्रिस गेल (RCB) बैंगलोर 2012
शेल्डन कॉट्रेल (PBKS)  राहुल तेवतिया (RR) शारजाह 2020
हर्षल पटेल (RCB) रवींद्र जडेजा (CSK) मुंबई 2021
शिवम मावी (KKR) मार्कस स्टोइनिस/जेसन होल्डर (LSG) पुणे 2022
यश दयाल (GT) रिंकू सिंह (KRR) अहमदाबाद 2023

टी20 में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बने राशिद खान
इस मैच में कोलकाता की पारी के 17वें ओवर में राशिद खान ने आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और शार्दुल ठाकुर को आउट कर हैट्रिक अपने नाम की। आईपीएल में यह उनकी पहली हैट्रिक थी। वहीं, टी20 में उन्होंने चौथी बार यह कारनामा किया। इससे पहले वह कैरिबियन प्रीमियर लीग, अंतरराष्ट्रीय टी20, बिग बैश लीग में भी हैट्रिक ले चुके हैं। इसके साथ ही राशिद टी20 में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बन गए। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय, भारत के मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर भी टी20 में तीन हैट्रिक ले चुके हैं।

कोलकाता के खिलाफ चौथी हैट्रिक
आईपीएल के इतिहास में यह चौथा मौका था, जब किसी गेंदबाज ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक ली। सबसे पहले यह कारनामा 2008 में चेन्नई के लिए खेलते हुए मखाया एंटिनी ने किया था। इसके बाद राजस्थान के प्रवीण तांबे ने 2014 में कोलकाता के खिलाफ हैट्रिक ली। 2022 में युजवेन्द्र चहल ने राजस्थान के लिए खेलते हुए कोलकाता के खिलाफ हैट्रिक ली। अब राशिद खान ने गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए कोलकाता के खिलाफ हैट्रिक हासिल की। हालांकि, उनकी हैट्रिक के बावजूद कोलकाता नाइट राइडर्स यह मैच जीतने में सफल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button