पंजाबराज्य

PSTET: 30 अप्रैल को होगी रद्द हुई अध्यापक पात्रता परीक्षा, अभ्यर्थियों से नहीं ली जाएगी फीस

पेपर में गड़बड़ियों के बाद रद्द पंजाब राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (पीएसटीईटी) पेपर-2 की परीक्षा 30 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। पंजाब राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा रविवार को इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई। यह परीक्षा 30 अप्रैल को सुबह 10:30 से दोपहर 1:00 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे पेपर से संबंधित अपडेट के लिए समय-समय पर परिषद की वेबसाइट को चेक करते रहें। शिक्षा मंत्री ने इसके साथ ही यह भी एलान किया था कि यूनिवर्सिटी बिना किसी फीस के यह पेपर दोबारा आयोजित करेगी।

पंजाब सरकार ने 12 मार्च को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) को पीएसटीईटी का सामाजिक अध्ययन विषय के पेपर कराने का जिम्मा सौंपा था। पेपर समाप्त होने के कुछ ही समय बाद सोशल मीडिया पर कई परीक्षार्थियों और विपक्षी दलों के नेताओं ने दावा किया कि पेपर में कई त्रुटियां हैं। पेपर में दिए गए 60 प्रश्नों के जवाब गहरे रंग से हाईलाइट किए गए थे। इनमें से 60 फीसदी प्रश्नों के जवाब सही होने का दावा किया गया था। पेपर में कई शाब्दिक और वाक्य विन्यास की भी गलतियां थीं। विवाद बढ़ने के अगले ही दिन राज्य सरकार ने यह परीक्षा रद्द कर दी।

प्रोफेसरों को कर दिया गया था निलंबित
पेपर में गड़बड़ी सामने आने के बाद जीएनडीयू के कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रोफेसर डॉ. हरदीप सिंह और इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. रविंदर सिंह साहनी को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस ने प्रिंसिपल सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी की अगुवाई में जांच कमेटी का गठन भी कर दिया, जिसे इस पूरे मामले में लापरवाही बरतने वालों की पहचान करने का काम सौंपा गया। इस परीक्षा में करीब एक लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button