अंतर्राष्ट्रीय

ग्रीस में आतंकी हमले की साजिश रच रहे दो पाकिस्तानी गिरफ्तार, यहूदी रेस्तरां था निशाने पर

ग्रीस में मंगलवार को दो पाकिस्तानियों को आतंकी हमले की साजिश रचने के मामले में गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक वे एक यहूदी रेस्तरां को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे, उनका उद्देश्य बड़े पैमाने पर नागरिकों को निशाना बनाना था।

इस्राइली जासूसी एजेंसी मोसाद और यूनानी पुलिस ने मिलकर काम करते हुए ग्रीस में इस्राइलियों और यहूदियों के खिलाफ एक आतंकी हमले की कथित साजिश को विफल कर दिया है। इस्राइली प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि पकड़े गए दो पाकिस्तानी नागरिक ईरानी आतंकवादी नेटवर्क का हिस्सा थे।

इस्राइल के पीएमओ ने कहा कि ग्रीस में उजागर हुआ मामला एक गंभीर मामला है जिसे ग्रीक सुरक्षा बलों ने सफलतापूर्वक विफल कर दिया। यह ईरान द्वारा इस्राइल और विदेशों में यहूदी लक्ष्यों के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने का एक अतिरिक्त प्रयास था। वहीं ग्रीस में संदिग्धों की जांच शुरू होने के बाद, मोसाद ने बुनियादी ढांचे, उसके काम करने के तरीकों और ईरान से लिंक को उजागर करने में खुफिया सहायता प्रदान की।

पीएमओ ने आगे बयान में कहा कि जांच से पता चला है कि ग्रीस में संचालित आतंकी ढांचा ईरान से चलने वाले और कई देशों में फैले एक व्यापक ईरानी नेटवर्क का हिस्सा है। 27 और 29 वर्ष की आयु के दो अज्ञात संदिग्धों को कथित तौर पर केंद्रीय एथेंस में पुलिस मुख्यालय में रखा गया है। एक तीसरा व्यक्ति ग्रीस में नहीं है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों ने संकेत दिया कि हमले का लक्ष्य चबाड हाउस था, जिसमें एक कोषेर रेस्तरां भी शामिल है और अन्य धार्मिक सेवाओं की मेजबानी भी करता है। उल्लेखनीय है कि मुंबई में 26/11 के हमले को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारतीय महानगर के चबाड हाउस को निशाना बनाया था।

ग्रीक पुलिस ने कहा कि संदिग्धों ने अपना लक्ष्य चुना लिया था और हमले की अंतिम तैयारी कर रहे थे। ग्रीक पुलिस ने कहा कि उनका उद्देश्य न केवल निर्दोष नागरिकों की जान लेना था, बल्कि सार्वजनिक संस्थानों को नुकसान पहुंचाते हुए और (ग्रीस के) अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरे में डालते हुए देश में सुरक्षा की भावना को कम करना था। दोनों पाकिस्तानियों को एक व्यापक ईरानी नेटवर्क का हिस्सा बताया गया है जो ईरान और कई अन्य देशों से संचालित होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button