राज्य

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा में आज तीन इनामी सहित 35 नक्‍सलियों ने किया सुरक्षा बल के सामने आत्‍मसमर्पण

दंतेवाड़ा
छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा में रविवार को तीन इनामी सहित 35 नक्‍सलियों ने सुरक्षा बल के सामने आत्‍मसमर्पण कर दिया है। पुलिस ने बताया कि राज्य शासन की लोन वर्राटू अभियान के तहत नक्सली पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि नक्‍सलियों की खोखली विचारधारा, भेदभावपूर्ण व्‍यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से तंग आकर आज 35 नक्‍सलियों ने सरेंडर कर दिया। इनमें तीन नक्‍सलियों पर एक-एक लाख का इनाम घोषित है। आत्मसमर्पित नक्‍सलियों को छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास योजना के तहत 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि एवं पुनर्वास योजना के तहत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ दिए जाएंगे।
 
नक्सल उन्मूलन अभियान और छत्‍तीसगढ़ शासन की ‘‘पुनर्वास नीति’’ के तहत बीते कुछ माह से जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ की ओर से भटके हुए नक्‍सलियों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए लगातार संपर्क एवं संवाद किया जा रहा है। साथ ही प्रशासन की नक्सल पुनर्वास नीति का व्यापक प्रचार-प्रसार गांव-गांव तक किया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप यह बदलाव नक्‍सली कैडर में दिखाई दे रहा है और बड़ी संख्या में नक्‍सलियों का आत्मसमर्पण देखने को मिल रहा है। बतादें कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 180 इनामी नक्‍सली सहित कुल 796 नक्‍सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button