छत्तीसगढ़राज्य

कर्मा जयंती और सामूहिक आदर्श विवाह हुआ संपन्न, मुख्यमंत्री बघेल वर्चुअली हुए शामिल

बलौदाबाजार, छत्तीसगढ़, 19 मार्च 2023: – भाटापारा जिले के पलारी विकासखंड के ग्राम दतान में आयोजित भक्त माता कर्मा जयंती और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। आदर्श सामूहिक विवाह के तहत 27 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वर एवं वधु को दाम्पत्य जीवन की बधाई दी एवं उनके सुखमय जीवन की कामना की।

मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं की आजीविका के लिए बहुत सी योजनाएं सरकार के माध्यम से संचालित की जा रही हैं, सभी इन योजनाओं से लाभ उठाएं। यह रास्ता भक्त माता कर्मा का दिखाया हुआ रास्ता है कि समाज संगठित रहे, स्वस्थ रहे और उनके लिए रोजगार की व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि हमारी सरकार ने बहुत से लोक कल्याणकारी निर्णय लिए हैं, उनमें सामाजिक हित में एक निर्णय यह भी है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में जोड़ों को 15 हजार रुपए की जो राशि दी जाती थी उसे बढ़ाकर हमारी सरकार ने 25 हजार रुपए किया और अब विधानसभा सत्र के दौरान हमने यह निर्णय लिया है कि आगामी समय में होने वाले सामूहिक विवाह में जोड़ों को 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। अब लोग खर्चीले विवाह को छोड़कर सामूहिक विवाह की ओर उन्मुख होने लगे हैं।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी लगातार काम कर रही है। कुपोषण के खिलाफ हमारी लड़ाई लगातार चल रही है। जिलों के अस्पतालों को मजबूत बनाने का काम हम कर रहे हैं, इसके साथ ही मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का भी संचालन किया जा रहा है। पहली बार हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया कि हर समाज को 10 प्रतिशत की दर से जमीन उपलब्ध कराई जाएगी और जिन समाजों के पास जमीन है, उन्हें भवन निर्माण के लिए भी राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों की आर्थिक उन्नति के लिए लगातार हमारी सरकार प्रयास कर रही है। प्रदेश में जो आवासहीन भाई-बहन हैं, उनके हितों का ध्यान रखते हुए इस बार बजट में 3200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है जिससे आवासहीन लोगों के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा। आगामी 1 अप्रैल से सर्वे कर और आवासहीन लोगों को चिन्हित कर जो पात्र हितग्राहियों को क्रमबद्ध ढंग से भवन स्वीकृत कीया जाएगा। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के माध्यम से नौजवान साथियों को छोटे-छोटे उद्योगों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है ।

सीएम ने कहा कि शहरों में भी रुरल इंडस्ट्रियल पार्क की तर्ज पर औद्योगिक पार्क की स्थापना की जाएगी, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि जगदलपुर जिले के डोंगाघाट में बिजली उत्पादन की पहली इकाई शुरू कर दी गई है और उसे ग्रिड से जोड़ भी दिया गया है।1 अप्रैल को उसकी पहली बिलिंग होगी जिस का भी भुगतान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button