राष्ट्रीय

गजब है Irfan खान की अदाकारी

Irfan khan फिल्म ‘The Song of Scorpions‘ की कहानी राजस्थान के जैसलमेर के पेंचानदी इलाके के पीछे बसी हुई है, जहां बीचोलियों का डंक गानों से ठीक किया जाता है। नूरान एक बीचोलियों से ग्रसित होती है जो अपनी दादी जुबैदा से एक गीत सीखती है जो डंक को ठीक करता है। लेकिन उसी गांव में ऐसा एक हादसा होता है जिसके बाद वह गीत छोड़ देती है। गांव का ऊंट व्यापारी आदम उसके गाने से इतना प्रभावित हो जाता है कि वह उससे शादी का प्रस्ताव करता है। शादी के बाद, नूरान को एक और झटका मिलता है, जिससे आदम उसे कैसे उबरने में मदद करता है और दोनों के जीवन में उतार-चढ़ाव, फिल्म की कहानी इस तरह से घूमती है।

फिल्म की कहानी जैसलमेर, राजस्थान की ऊंचाई-नीचाई वाली सोने की रेत पर बहुत खूबसूरती से पेश की गई है। दिन की दर्दनाक तपिश और रात के तारों की चमक में कभी कभी दर्द का अनुभव होता है तो कभी कभी प्यार की ठंडी झरना का अहसास होता है। कभी एक औरत का दर्द देखा जाता है जो अपमान के कारण अपने दिमाग में सुस्ती महसूस कर रही है, फिर बदले और क्षमा भी होती है। फिल्म के लेखक-निर्देशक, अनूप सिंह ने इन सभी अभिव्यक्तियों को बहुत खूबसूरती से पेश किया है, जबकि फिल्म के अभिनेताओं ने अपने प्रभावशाली प्रस्तुतियों से चरित्रों को जीवंत बनाया है।

फिल्म में Irfan khan किराने का व्यापारी आदम का रोल निभाते हुए दिखाई देते हैं। उनकी अभिनय प्रस्तुति इतनी प्रभावशाली है कि ऐसा लगता है कि वो अब हमारे साथ नहीं हैं। फिल्म में उनके बोलबाले डायलॉग सीधे दिल को छू जाते हैं। इरानी और फ्रेंच सिनेमा अभिनेत्री गोलशिफ्तेह फराहानी फिल्म में नूरान का किरदार निभाती हैं। एक जनजातीय महिला के अनुसार, उनके मेकअप में काले रंग से भरा हुआ हो सकता है, लेकिन उनकी सुंदरता उसमें भी प्रतिफलित होती है। गोलशिफ्तेह फरहानी ने हर सीन में अपना 100 फीसदी दिया है चाहे वो भावनात्मक सीन हो या त्याग और अपमान का। वह राजस्थानी लोक गीत भी खुद गाकर दिखाती हैं, जिसे वो सांप के काटने से पीड़ित लोगों को ठीक करने के लिए गाती हैं। वहीं, वहीदा रहमान को दादी जुबैदा के किरदार में लंबे समय बाद देखना अलग अनुभव होता है, लेकिन उन्होंने खुद ही एक राजस्थानी लोक गीत गाया

अभिनेता Irfan khan की फिल्म ‘The Song of Scorpions’ की शूटिंग दिसंबर 2015 में जैसलमेर, राजस्थान में की गई थी, लेकिन कुछ कारणों से इस फिल्म का भारत में रिलीज नहीं हुआ था। फिल्म का विश्व प्रीमियर 9 अगस्त 2017 को स्विट्जरलैंड के लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। इसके अलावा, यह फिल्म दुनिया के सभी फिल्म फेस्टिवलों में प्रशंसा के पात्र बनी। साल 2019 में, यह फिल्म यूरोप में रिलीज हुई थी। वहां इस फिल्म को अच्छी तरह से पसंद किया गया था। इस फिल्म में इरफान खान ने एक दर्दनाक प्यार, उत्साह और धोखेबाजी की कहानी में यादगार चरित्र निभाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button