मध्य प्रदेशराज्य

Burhanpur: थाने पर हमला करने वाले 63 आरोपी गिरफ्तार, पकड़े गए हमलावरों में 4.85 लाख के इनामी बदमाश शामिल

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर में पुलिस अमले ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 63 आरोपियों को एक साथ पकड़ा है, जिनमें 4.85 लाख के इनामी बदमाश भी शामिल हैं। पकड़े गए आरोपियों पर बीते सात अप्रैल को जिले के नेपानगर पुलिस थाने पर हमला कर अपने साथियों को वहां से छुड़ाने के साथ ही वन अतिक्रमण कर जंगल काटने का भी आरोप है। कार्रवाई के बाद इतनी बड़ी संख्या में पकड़े गए आरोपियों को पुलिस टीम द्वारा बस में बैठाकर नेपानगर थाने तक लाया गया, जहां बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने आरोपियों के संबंध में खुलासा किया। आरोपियों को जिला न्यायलय में पेश करने की कार्रवाई फिलहाल जारी है, जिनमें से कुछ आरोपियों को मंगलवार और बाकि बचे आरोपियों को आज यानि बुधवार को न्यायालय में पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है।

अब तक 87 हमलावर गिरफ्तार
नेपानगर पुलिस ने वन अतिक्रमणकारियों और पुलिस थाने पर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मंगलवार को एक ही दिन में कुल 63 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। बता दें, थाने पर हमला होने के बाद से ही पुलिस और प्रशासनिक अमला एक्शन मोड में था और हमलावरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए अब तक कुल 24 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी थी, जिसके बाद मंगलवार को की गई कार्रवाई में 63 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस तरह अब तक कुल 87 आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की गयी है।

4.85 लाख के इनामी बदमाश गिरफ्तार
बुरहानपुर एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया कि गिरफ्तार किये गए आरोपियों में से कुल 4.85 लाख के इनामी बदमाशों को भी पकड़ा गया है।  पकड़े गए आरोपियों में साईंखेड़ा और पानखेड़ा क्षेत्र में अतिक्रमण करने का मुख्य आरोपी फूल सिंह सुडला और इसके साथी रेव सिंह पर 90-90 हजार का इनाम था, तो वहीं हेमा 95 हजार का इनामी बदमाश था। इन्ही के साथ आरोपी सूर्या और मन्नू जो कि 50 हजार के इनामी बदमाश हैं, ऐसे बड़े आरोपियों को पकड़ने में भी पुलिस को सफलता मिली है।

अतिक्रमणकारियों ने मचा रखा था आतंक 
बुरहानपुर जिले में पिछले कुछ माह से वन अतिक्रमणकारियों ने आतंक मचाया हुआ था। पुलिस और वन अमला जब भी इन पर कोई कार्रवाई करता था तो, ये अतिक्रमणकारी पुलिस और प्रशासनिक अमले पर भी हथियारों से हमला करने से नहीं डरते थे। पिछले कुछ माह में ही आधा दर्जन से अधिक बार इन अतिक्रमणकारियों ने पुलिस थानों और फारेस्ट के रेंज ऑफिस पर हमला कर चुके हैं, जहां से ये लोग अपने गिरफ्तार किये गए साथियों तक को छुड़ा ले गए हैं। बीते सात अप्रैल को नेपानगर थाने पर हुए ऐसे ही एक हमले में कुल 60 से अधिक हमलावरों ने पुलिस अमले पर हमला करते हुए अपने तीन साथियों को छुड़ाया था। इसमें सीवल का इनामी बदमाश हेमा मेघवाल भी शामिल था, जिसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद से ही पुलिस और प्रशासनिक अमला लगातार इन अतिक्रमणकारियों पर बड़ी कार्रवाई करते आ रहा है, और पिछले दिनों इन अतिक्रमणकारियों के अवैद्ध कब्जों और अतिक्रमण कर बनाये गए मकानों पर बुलडोजर चलाने की बड़ी कार्रवाई भी की जा चुकी है।

लाठी डंडों सहित जब्त हुई नगदी
बुरहानपुर एसपी के अनुसार कुल 63 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। आरोपियों के जेल वारंट बनाये जा रहे हैं, जिनमें कुछ आरोपियों के मंगलवार को ही वारंट बनाकर और शेष बचे आरोपियों के वारंट अगले दिन बनाकर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। गिरफ्तार आरोपियों से लाठी,डंडा, फालिया और तीर कमान भी जब्त किए गए हैं। एसपी ने बताया कि आरोपी फूल सिंह पैसे लेकर अतिक्रमण करवाता था। उसके पास से एक लाख रुपये नगद जब्त हुए हैं। इसके साथ ही फूल सिंह का रिमांड लेकर उसके द्वारा अतिक्रमण करवाने के एवज में लिए गए रुपयों से जो भी सामान या सम्पत्ति अर्जित की गयी है उसे भी पूछताछ कर जब्त किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button