खेल

Gautam Gambhir: डिविलियर्स को लेकर गंभीर बोले उन्होंने सिर्फ पर्सनल रिकॉर्ड बनाए; सोशल मीडिया पर भड़के फैंस

डिविलियर्स ने 184 आईपीएल मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए। इनमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं। शानदार बल्लेबाजी के बावजूद वह कभी भी आरसीबी को चैंपियन नहीं बना सके।दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड के अलावा डिविलियर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने लाखों फैंस बनाए हैं। मिस्टर 360 के नाम से लोकप्रिय इस बल्लेबाज ने अपनी दमदार हिटिंग से अपनी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

उनके दमदार रिकॉर्ड के बावजूद भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर खुश नहीं हैं। उनका कहना है कि डिविलियर्स ने सिर्फ अपने रिकॉर्ड के लिए बल्लेबाजी की है। डिविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ की थी।

फिर 2011 में आरसीबी में चले गए। इसके बाद उन्होंने 158.33 की स्ट्राइक रेट से 4522 रन बनाए और बैंगलोर के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 2021 में संन्यास लिया था।

इससे पहले डिविलियर्स ने आरसीबी के लिए दो शतक और 37 अर्धशतक लगाए थे। उनके ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो डिविलियर्स ने 184 आईपीएल मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए। इनमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं।

भारत के पूर्व बल्लेबाज और दो बार के आईपीएल चैंपियन गौतम गंभीर ने डिविलियर्स पर अपनी राय व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आरसीबी के साथ अपने एक दशक के लंबे करियर में डिविलियर्स केवल व्यक्तिगत रिकॉर्ड हासिल करने में सफल रहे हैं।

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा अगर एबी डिविलियर्स की तरह 8-10 साल तक चिन्नास्वामी स्टेडियम जैसे छोटे मैदान में कोई भी खेलता तो उसका स्ट्राइक रेट भी उतना ही होता। सुरेश रैना के पास चार आईपीएल ट्रॉफी हैं और डिविलियर्स के नाम व्यक्तिगत रिकॉर्ड।

गंभीर ने कोलकाता को दो बार बनाया था चैंपियन

गंभीर ने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और फिर 2011 में कप्तान के रूप में कोलकाता नाइटराइडर्स में चले गए। इसके बाद उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स को फाइनल में हराकर क्रमशः 2012 और 2014 में कोलकाता की फ्रेंचाइजी को दो खिताब दिलाए। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 154 आईपीएल मैचों में 36 अर्धशतकों के साथ 4218 रन बनाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button