खेल

रेणुका के लिए भाई ने दी बड़ी कुर्बानी, जानिए विश्व कप में क्या है रेणुका का ख्वाब

livegoodmorning

Website Phone Cup of coffee

दक्षिण अफ्रीका में आज से महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने जा रहा है. पहले मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टक्कर श्रीलंका से होगी. इस बार ऑस्ट्रेलिया ही खिताब का सबसे मजबूत दावेदार है. लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम का दावा भी कमजोर नहीं है. भारत की महिला टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में ही अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप जीता है. ऐसे में सीनियर टीम से भी इस बार विश्व कप जीतने की उम्मीद है. इसमें एक गेंदबाज की भूमिका अहम हो सकती है और वो हैं हिमाचल प्रदेश की रेणुका सिंह ठाकुर.

रेणुका सिंह ने भारत के लिए अब तक 27 टी20 में 24 विकेट लिए हैं. वो टी20 विश्व कप में भारत की बड़ी उम्मीद हैं. रेणुका के लिए टीम इंडिया तक का सफर आसान नहीं रहा. वो जब 3 बरस की थीं तो पिता का निधन हो गया था. उन्हें तो ठीक से पिता का चेहरा भी याद नहीं है. उनके पिता केहर सिंह को क्रिकेट का इतना शौक था कि उन्होंने अपने बड़े बेटे का नाम मशहूर क्रिकेटर विनोद कांबली के नाम पर रखा था. पिता के क्रिकेट के शौक के कारण रेणुका की भी इस खेल में दिलचस्पी जग गई और लड़कों के साथ गली क्रिकेट खेल उनके क्रिकेटर बनने की शुरुआत हुई.

भाई ने रेणुका के लिए दी कुर्बानी

रेणुका की मां सुनीता को पति केहर सिंह के निधन के बाद साल 2000 में उनके स्थान पर नौकरी मिल गई. पिता हिमाचल प्रदेश के सिंचाई विभाग में काम करते थे. इतनी तनख्वाह नहीं थीं कि सुनीता दोनों बच्चों के क्रिकेट खेलने का खर्चा उठा सकें. ऐसे में भाई विनोद ने बहन रेणुका को क्रिकेटर बनाने के लिए अपने खेल की कुर्बानी दे दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button